इन स्थितियों में ले सकते हैं व्यक्तिगत ऋण

0
217
When should i get a Personal Loan

इन स्थितियों में ले सकते हैं व्यक्तिगत ऋण

व्यक्तिगत ऋण के माध्यम से आप अपनी सभी अल्पकालिक वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। लेकिन व्यक्तिगत ऋण तभी उपयोगी साबित होता है, जब आपको पैसों की बहुत ही अधिक जरूरत हो और ऋण लेने के अलावा आपके पास कोई और विकल्प न हो। आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों माध्यम से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना अधिक सुविधाजनक होता है। आप विदेश में छुट्टियां मनाने जाने के लिए, कोई पेशेवर कोर्स करने के लिए या अन्य जरूरतों के लिए व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे उदाहरण दिये जा रहे हैं, जिनके आधार पर आप समझ सकते हैं कि आपको कब व्यक्तिगत ऋण लेना चाहिए और कब यह आपके लिए सबसे उपयोगी साबित होगा।

घर के नवीनीकरण के लिए

घर के नवीनीकरण के लिए व्यक्तिगत ऋण लेना फायदेमंद रहता है, क्योंकि यदि आप एक बार की जगह अपनी बचत के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा करके अपने घर की मरम्मत करायेंगे, तो आपको एक बार ऋण लेके मरम्मत कराने की तुलना में अधिक पैसे खर्च करने होंगे। इसके साथ ही घर की मरम्मत और नवीनीकरण के बाद आपके घर की कीमत बढ़ सकती है। यदि आप नवीनीकरण के बाद घर को बेचते हैं, तो आपको पहले की तुलना में अधिक कीमत मिलेगी और आप फायदे में रहेंगे। यदि आप अपनी सुविधा के लिए ही व्यक्तिगत ऋण लेकर घर का नवीनीकरण कराना चाहते हैं, तो भी आपको फायदा ही होगा। व्यक्तिगत ऋण लेने का एक लाभ यह है कि इस ऋण को स्वीकृत कराने के लिए आपको अपने घर या किसी अन्य संपत्ति को गिरवी नहीं रखना पड़ता है। हालांकि असुरक्षित ऋण होने के कारण व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर अधिक होती है।

आपात्कालीन स्थिति में

ज्यादातर लोग पैसों की बचत और निवेश करने के दौरान किसी आपात स्थिति के लिए पैसों की योजना बनाना भूल जाते हैं। भविष्य में आपको किसी भी समय पैसों की सख्त जरूरत हो सकती है। ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए आपातकालीन फंड होना बहुत जरूरी होता है। हालांकि अधिकतर लोग इस पर ध्यान नहीं देते और आपात स्थिति में फंस जाते हैं तथा अंत में व्यक्तिगत ऋणों का सहारा लेते हैं। हालांकि जब तक की कोई गंभीर वित्तीय स्थिति न हो व्यक्तिगत ऋणों को लेने से बचना चाहिए। आप मेडिकल खर्च, व्यवसाय आदि के दौरान उत्पन्न तत्काल नकदी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं। याद रखें व्यक्तिगत ऋण पर अधिक दर से ब्याज लिया जाता है अत: इन ऋणों को तभी लें जब आपके पास इनका ब्याज और इन्हें चुकाने की क्षमता हो।

अनियोजित खर्च के समय

भले ही आप अपने खर्चों को नियंत्रित रखने के लिए कितनी भी योजना बना लें, लेकिन एक बार आपके द्वारा किया गया अनियोजित खर्च आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देता है। हम कितनी भी योजना बना लें, लेकिन कभी-न-कभी ऐसी स्थिति आती है कि हमारी योजना और बजट कम पड़ जाता है। ऐसे में हमें ऋण का सहारा लेना पड़ता है। किसी दुर्घटना के खर्च के लिए या चिकित्सा खर्च जैसे अप्रत्याशित खर्चों को कवर करने के लिए व्यक्तिगत ऋण बहुत मददगार साबित होता है। उदाहरण के लिए यदि आपके परिवार में किसी के साथ कोई दुर्घटना हो गई और इलाज में बहुत पैसा लग रहा है, तो आप व्यक्तिगत ऋण लेकर उसका इलाज करा सकते हैं। साथ ही अन्य किसी परिस्थिति जिसमें आपको पैसों की बहुत जरूरत हो आप व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं।

शादी के समय

अधिकतर लोग शादी के खर्चों को कवर करने के लिए ऋण आवेदन करते हैं। क्योंकि आजकल महंगाई के साथ शादियों की लागत भी बढ़ रही है। ऐसे में एक सामान्य व्यक्ति बिना ऋण के अपने बजट में इन खर्चों को नहीं उठा पाता है। यदि आपने शादी के लिए व्यक्तिगत ऋण लेने का विचार बना लिया है, तो कोशिश करें कि शादी में अपनी पूरी बचत को खर्च न करें। इसे भविष्य के लिए बचाकर रखें और ऋण के पैसों से शादी के खर्चों को वहन करें। आप व्यक्तिगत ऋण लेकर शादि में होने वाले बड़े खर्चों जैसे होटल या गार्डन की बुकिंग, दुल्हन के गहने, कपड़े, फोटोग्राफर आदि की बुकिंग के लिए ऋण की एकमुश्त राशि का उपयोग कर सकते हैं। व्यक्तिगत ऋण लेकर आप अपने सपने के अनुसार अपने परिवार के किसी सदस्य या अपनी शादी कर सकते हैं।

चिकित्सा खर्च

व्यक्तिगत ऋण लेने के लिए चिकित्सा खर्च सबसे आम कारण होता है। महंगाई के कारण चिकित्सा उपचार की लागत भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि आपको कोई गंभीर बीमारी हो जाये या किसी अन्य कारण से अस्पताल में भर्ती होना पड़े, तो इस दौरान आपकी पूरी बचत खर्च हो सकती है। कभी-कभी आपको अपना संपूर्ण इलाज कराने के लिए व्यक्तिगत ऋण लेना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आपका स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो आपको और भी समस्या हो सकती है। यदि आपको किसी कारण से कोई सर्जरी करानी है, तो व्यक्तिगत ऋण आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि व्यक्तिगत ऋण किसी भी उद्देश्य के लिए ऋण के पैसों का उपयोग करने की सुविधा देता है। इसलिए आप इसकी मदद से चिकित्सा बिल, डॉक्टर की फीस, दवाओं का खर्च जैसे कई खर्चों को कवर कर सकते हैं।

आप व्यक्तिगत ऋण का उपयोग अन्य किसी भी जरूरत के समय कर सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत ऋण तभी लें, जब आपको पैसों की बहुत ही जरूरत हो, क्योंकि इस प्रकार के ऋण पर अधिक दर से ब्याज लिया जाता है, जिससे आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here