पूर्व-स्वीकृत ऋण क्या होते हैं?

1
378
pre approved home and personal loan

पूर्व-स्वीकृत ऋण क्या होते हैं?

ऋण कई प्रकार के होते हैं, जैसे व्यक्तिगत ऋण, कार ऋण, गृह ऋण आदि। इन प्रकारों को भी कई भागों में विभाजित किया जा सकता है, जैसे असुरक्षित ऋण और सुरक्षित ऋण तथा गैर-स्वीकृत ऋण एवं पूर्व-स्वीकृत ऋण आदि। इन सभी प्रकारों का अपना महत्व होता है। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको पूर्व-स्वीकृत ऋण के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पूर्व-स्वीकृत ऋण

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के आधार पर बैंकों द्वारा ऋण के पूर्व-स्वीकृत प्रस्ताव दिए जाते हैं, जो पूर्व-स्वीकृत ऋण कहलाते हैं। बैंक पूर्व-स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, कार ऋण आदि जैसे विभिन्न प्रारूपों में पूर्व-स्वीकृत ऋण की पेशकश करते हैं। हालांकि यह आमतौर पर उन लोगों को पेश किये जाते हैं, जो बैंक के साथ लेनदेन करते हैं और जिनका चुकौती इतिहास एकदम साफ होता है। पूर्व-स्वीकृत ऋण के ऑफर आमतौर पर, तब मददगार होते हैं, जब ग्राहक को क्रेडिट की सख्त जरूरत होती है। गैर-अनुमोदित ऋणों की तुलना में इन ऋणों को प्रोसेस करने में बहुत कम समय लगता है। इस प्रकार के ऋण के अस्वीकृत होने की संभावना बहुत कम होती है। पूर्व-स्वीकृत ऋण के ऑफर ग्राहकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि वह कितने पैसों का तुरंत लाभ ले सकते हैं और इस तरह वह अपनी जरूरत के अनुसार उधार लेने का फैसला ले सकते हैं।

पूर्व-स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के लिए कौन पात्र होता है?

बैंक और क्रेडिट संस्थानों द्वारा पूर्व-स्वीकृत ऋण के ऑफर दिये जाते हैं। ये ऑफर बैंकों के मौजूदा ग्राहकों को दिए जाते हैं और इनकी पेशकश से पहले ग्राहकों के बैंक खातों के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया जाता है। कभी-कभी बैंक ग्राहक को नकदी की आमदनी, वेतन खाते के लेनदेन या क्रेडिट कार्ड धारक के पुनर्भुगतान ट्रेंड जैसे कुछ कारकों पर विचार तथा मूल्यांकन करके पूर्व स्वीकृत ऋण की पेशकश करते हैं। हालांकि पूर्व-स्वीकृत ऋण प्रस्ताव सीमित अवधि के लिए दिए जाते हैं और इस अवधि के भीतर ग्राहक को प्रस्ताव स्वीकार करना होता है।

पूर्व-स्वीकृत ऋण के लिए पात्रता

  • उधारकर्ता बैंक का मौजूदा ग्राहक होना चाहिए।
  • ग्राहक का चुकौती इतिहास अच्छा होना चाहिए।
  • ग्राहक का ऋण और क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने का रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।
  • जिन व्यक्तियों का कोई क्रेडिट इतिहास नहीं होता वह भी पूर्व-स्वीकृत प्रस्तावों के लिए पात्र होते हैं, बशर्ते उनके पास निरंतर आय का एक स्रोत हो या उनके बैंक खातों में अच्छी बचत राशि हो।

पूर्व-स्वीकृत ऋण की कुछ प्रमुख विशेषताएं

पूर्व-स्वीकृत ऋण ग्राहकों के बीच तुरंत लोकप्रिय हो गये। यदि आप बैंक के नियमित ग्राहक हैं, तो आपको भी बैंक द्वारा ऐसे कई पूर्व-स्वीकृत प्रस्ताव पेश किये गये होंगे। आइए पूर्व-स्वीकृत ऋण की कुछ प्रमुख विशेषताओं पर एक नज़र डालते हैं –

  • ऋण का त्वरित वितरण।
  • आकर्षक ब्याज दर।
  • न्यूनतम दस्तावेजीकरण।
  • फंड के उपयोग में लचीलापन।
  • आसान ईएमआई के माध्यम से चुकौती की सुविधा।

क्या आपको पूर्व-स्वीकृत ऋण की आवश्यकता है?

पूर्व-स्वीकृत ऋण का लाभ लेने से पहले आपको यह विचार कर लेना चाहिए कि क्या वास्तव में आपको ऋण की जरूरत है या नहीं। कभी-कभी लोग बिना किसी मजबूत कारण और जरूरत के ऐसे ऋणों के लिए आवेदन कर देते हैं। चूंकि ये ऋण उपयोगी होते हैं और लाभकारी साबित हो सकते हैं, इसलिए आपको ऐसे प्रस्तावों का उपयोग तभी करना चाहिए, जब आपकी वित्तीय स्थिति ठीक न हो और आपको पैसों की जरूरत हो। याद रखें कि प्रत्येक ऋण पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना होता है, जो ब्याज के रूप में जाना जाता है। इसलिए एक बार जब आप ऋण ले लेते हैं, तो आपको ही ऋण चुकाना होगा और इसका बोझ उठाना होगा।

पूर्व-स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के लाभ

  • पूर्व-स्वीकृत प्रस्तावों के लिए पात्र होने के नाते जब भी आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता होती है, तो आप इसके लिए योग्य होते हैं। ऋण एक दिन के भीतर स्वीकृत और जारी हो जाता है और पैसों का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।
  • यदि आप तत्काल ऋण प्रस्तावों के लिए योग्य हो जाते हैं, तो संभवता आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा ही होता है। इस प्रकार बैंक आपको कम ब्याज दर पर इस तरह के ऋण की पेशकश करते हैं, क्योंकि आपका पुनर्भुगतान रिकॉर्ड अच्छा होता है।
  • जब आपको नकदी की आवश्यकता होगी, तो आपको व्यापक दस्तावेज के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। मौजूदा ग्राहकों के लिए पूर्व-स्वीकृत ऋण तुरंत स्वीकृत हो जाते हैं, क्योंकि बैंकों के पास पहले से ही ग्राहकों के केवाईसी दस्तावेज होते हैं।
  • कुछ बैंक पात्र ग्राहकों के लिए प्रोसेसिंग फीस में कमी, कम ब्याज दर और ईएमआई में छूट जैसे लाभ भी प्रदान करते हैं। यदि आप वित्तीय आपात स्थिति के दौरान इन ऋणों का लाभ लेते हैं, तो ये अतिरिक्त लाभ ऋण की समग्र लागत को कम करने में मदद करते हैं।

पूर्व-स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के नुकसान

  • पूर्व-स्वीकृत ऋण केवल एक सीमित अवधि के लिए ही पेश किए जाते हैं। चूंकि ये विशेष सौदे होते हैं, इसलिए ऋण प्राप्त करने के लिए आपको निर्दिष्ट समय के भीतर आवेदन करना होता है।
  • ये प्रस्ताव केवल ऋण की पात्रता का संकेत देते हैं और बैंक द्वारा दस्तावेजों और क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपके आवेदन को अस्वीकार भी किया जा सकता है। अत: पूर्व-स्वीकृत ऋण को स्वीकृत करने के लिए बैंक कानूनी रूप से बाध्य नहीं होते।
  • किसी प्रस्ताव को स्वीकार करने से पहले इस तरह के ऋणों की ब्याज दर की जांच करनी चाहिए। हालांकि बैंक पूर्व-स्वीकृत ऋण पर अच्छे प्रस्ताव देते हैं, लेकिन कभी-कभी क्रेडिट रेटिंग से संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में वे ब्याज दर बढ़ा भी सकते हैं।
  • ऋण को अंतिम रूप देने से पहले ऋण से जुड़े सभी शुल्क की जांच करना सुनिश्चित करें। कुछ बैंक पूर्व-स्वीकृत ऋण के लिए प्रसंस्करण शुल्क या ट्रांजेक्शन फीस ले सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here