राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा क्या है?

0
573
does health insurance cover air pollution

बाजार में बीमा की कई कंपनियां हैं, जो अपने विशेष उत्पाद लोगों के लिए लेकर आई हैं। इसके साथ ही कई सरकारी बीमा कंपनियां भी हैं, जो लोगों को बेहतर सेवाएं और सुविधा दे रही हैं। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा की जानकारी देने जा रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा क्या है?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा भारत की सबसे पुरानी बीमा प्रदाता कंपनी है। इसे 1906 में स्थापित किया गया था। यह पूरी तरह से केंद्र सरकार के स्वामित्व में है। इसका उद्देश्य आम जनता की बीमा आवश्यकताओं को पूरा करना एवं भारतीय बाजार में लचीले तथा सामान्य बीमा उत्पादों को पेश करना है। इसे ऐसी स्वास्थ्य योजनाओं की पेशकश करने के लिए जाना जाता है, जिन्हें आप आजीवन नवीनीकृत कर सकते हैं। आप अपने पूरे जीवनकाल में पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं। हालांकि 60 वर्ष की आयु के बाद आपको सह-भुगतान करना होता है। राष्ट्रीय बीमा कंपनी कई प्रकार की योजनाएं और बीमा समाधान प्रदान करती है। इन योजनाओं को सभी तरह के समूहों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है और इनका उद्देश्य लोगों की बीमा जरूरतों को पूरा करना होता है। इन योजनाओं में एड-ऑन कवर, कैशलेस क्लेम, आजीवन नवीकरण आदि जैसे व्यापक लाभ मिलते हैं। राष्ट्रीय बीमा कंपनी द्वारा पेश किए गए बीमा उत्पाद निम्न हैं –

  • राष्ट्रीय बीमा मेडिक्लेम पॉलिसी
  • राष्ट्रीय बीमा मेडिक्लेम प्लस पॉलिसी
  • नेशनल बीमा परिवार मेडिक्लेम पॉलिसी
  • सीनियर सिटिजन के लिए वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी
  • राष्ट्रीय बीमा गंभीर बीमारी पॉलिसी
  • राष्ट्रीय बीमा व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी
  • राष्ट्रीय बीमा जनता व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी आदि।

इन पॉलिसियों में 15 दिनों के लॉक-इन अवधि होती है। इस दौरान ग्राहक को पॉलिसी की शर्तों को अच्छे से पढ़ना और समझना होता है। यदि ग्राहक इसकी शर्तों से संतुष्ट नहीं होता है, तो वो पॉलिसी वापस कर सकता है। यदि ग्राहक प़ॉलिसी को वापस कर देते हैं, तो उन्हें रिफंड दिया जाता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की दावा प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पॉलिसीधारक दो प्रकार से दावे कर सकते हैं –

कैशलेस दावा प्रक्रिया

कंपनी के नेटवर्क के अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आप कैशलेस दावे कर सकते हैं। हालांकि, आपको अस्पताल में भर्ती होने के कम से कम 72 घंटे पहले बीमाकर्ता को इसकी जानकारी देनी होती है। यदि आप कंपनी के नेटवर्क के अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं, तो आपको कैशलेस क्लेम करने के लिए 24 घंटे के भीतर बीमाकर्ता को सूचित करना होगा। ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि बीमित व्यक्ति कैशलेस सुविधा का लाभ लेने के लिए टीपीए द्वारा अधिकृत अनुरोध प्राप्त कर सके। टीपीए कैशलेस क्लेम को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए अधिकृत होता है।

प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया

प्रतिपूर्ति दावा सामान्य स्वास्थ्य बीमा दावों की तरह काम करता है। इसमें बीमाधारक को मेडिकल बिलों का भुगतान अपनी जेब से करना पड़ता है और बाद में बीमाकर्ता के पास प्रतिपूर्ति के लिए दावा करना होता है। बीमित व्यक्ति अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद तक बीमाकर्ता के पास सभी विवरण और दस्तावेज जमा कर सकता है। बीमित व्यक्ति को दावा प्रक्रिया शुरू करने के लिए दावा प्रपत्र भी भरना होता है। इसके बाद दावे को तीसरे पक्ष के द्वारा सत्यापित और अनुमोदित किया जाता है।

राष्ट्रीय बीमा की मेडिक्लेम पॉलिसी को कैसे खरीदें और नवीनीकृत करें?

मेडिक्लेम पॉलिसी को खरीदने और नवीनीकृत करने के लिए आपको निकटतम एनआईसीएल शाखा से संपर्क करना होगा और उनके पास जाना होगा। यहां आपको अधिकृत बीमा एजेंट से नवीनीकरण फॉर्म लेना होगा और फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरकर और हस्ताक्षर करकर एजेंट के पास जमा करना होगा। कुछ मामलों में पॉलिसी खरीदार की स्वास्थ्य स्थिति को समझने और जानने के लिए बीमाकर्ता द्वारा एक सर्वेक्षणकर्ता नियुक्त किया जाता है। सर्वेक्षणकर्ता से विवरण लेने के बाद ही आपकी पॉलिसी के अनुमानित प्रीमियम की गणना की जाती है। पॉलिसी के दस्तावेज कंपनी द्वारा आपके पते पर भेज दिये जाते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को बंद करने की प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को रद्द करना केवल फ्री लॉक-इन अवधि के दौरान ही संभव है। यदि आप पॉलिसी की शर्तों को नहीं समझ पाते हैं या आपको कोई आपत्ति है, तो आप इस अवधि के दौरान इसे वापस कर सकते हैं। ऐसे में आप अपनी पॉलिसी को बीमाकर्ता को लौटा सकते हैं और प्रीमियम रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं। आपके प्रीमियम से कुछ पैसा काटकर आपके प्रीमियम को वापस कर दिया जायेगा। आप पॉलिसी की अवधि के दौरान भी पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं। इसके लिए आपको विधिवत भरा और हस्ताक्षरित समर्पण फॉर्म जमा करना होगा। इस दौरान पॉलिसी दस्तावेज संलग्न करना सुनिश्चित करें और अपनी सदस्यता रद्द करने के लिए इसे निकटतम शाखा कार्यालय में जमा करें।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पूरे परिवार को कैसे कवर करती है?

आप राष्ट्रीय बीमा योजना के तहत व्यक्तिगत के साथ-साथ फैमली फ्लोटर स्वास्थ्य योजना का लाभ ले सकते हैं। व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के भीतर के व्यक्ति को कवरेज प्रदान करती है। वहीं दूसरी ओर फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य योजना बच्चों, आश्रित माता-पिता, आप और अपकी पति या पत्नी को भी कवर करती है। इसमें देश भर में एनआईसीएल के नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस मेडिक्लेम सुविधा भी मिलती है। मातृत्व खर्च को एक साल की प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर किया जाता है और पहले से मौजूद बीमारियों को 2 साल की प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here