माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

0
225
Health Insurance for Parent

माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

हमारे जीवन में माता पिता का स्थान सबसे ऊपर होता है। वे हमारे जन्म से लेकर बड़े होने तक अपनी जरुरतों को कम करके हमारी ख्वाहिशों को पूरा करने में कोई कमी नहीं रखते। वो हमें अच्छी से अच्छी जीवनशैली देते हैं। हमारा भविष्य सुरक्षित और सुंदर हो इसके लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देते हैं। साथ ही हमारे बीमार होने पर सब कुछ छोड़कर हमारी देख-रेख में लग जाते हैं और अच्छी से अच्छी जगह हमारा इलाज कराते हैं। माता-पिता के प्रति हमारे भी कई दायित्व होते हैं, जिन्हें हम हर संभव पूरा करने का प्रयास करते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे ही उनकी तबियत खराब रहने लगती है। उन्हें तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। बीमारियों में होने वाले खर्चे के साथ-साथ आपको और उनको टेंशन होने लगती है। इस स्थिति में हमारा कर्तव्य होता है कि सेवानिवृत्ति के वर्षों में वे स्वस्थ्य रहें और बिना टेंशन के आनंनदायक जीवन जी सकें ऐसी कुछ व्यवस्था की जाये। इस तरह की परेशानी को हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से दूर किया जा सकता है। इससे बीमारी का उचित और गुणवत्तापूर्ण इलाज बिना किसी पैसे की टेंशन से कराया जा सकता है। इससे आप और आपके माता-पिता पैसे की चिंता किए बिना एक अच्छा जीवन जी सकेंगे।

माता-पिता के लिए क्यों जरुरी है स्वास्थ्य बीमा

एक कामकाजी व्यक्ति, जिस कंपनी में काम करता है, उस कंपनी द्वारा उसका स्वास्थ्य बीमा करा दिया जाता है। इस पॉलिसी का लाभ सिर्फ उसकी पत्नी और बच्चों को मिलता है। इसमें माता-पिता को कवर नहीं किया जाता। उम्र बढ़ने के कारण वरिष्ठ माता-पिता को स्वास्थ्य बीमा योजना की ज्यादा जरुरत होती है। यदि माता-पिता की उम्र 60 वर्ष से कम हैं, तो स्वास्थ्य बीमा के कई विकल्प हैं। लेकिन  माता-पिता की उम्र 60 वर्ष से अधिक है तो, विकल्प सीमित होते हैं। ऐसे में जितनी जल्दी हो हमें उतनी जल्दी अपने माता-पिता का हेल्थ इंश्योरेंस करा लेना चाहिए क्योंकि समय के बीमारी का खर्चा भी बढ़ता जाता है और इस स्थिति में वो सिर्फ आप पर निर्भर होते हैं।

माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

पूर्व की बीमारी – स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी 30 दिनों की प्रतीक्षा अवधि देती हैं। इस अवधि में बीमारियां कवर नहीं होती हैं, लेकिन दुर्घटना कवर होती है। पहले से मौजूद बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए प्रतीक्षा अवधि 2-4 वर्ष होती है। कुछ बीमा कंपनियां प्रतीक्षा अवधि को कम करने के लिए उच्च प्रीमियम की सुविधा भी देती हैं। यदि आपके पास माता-पिता पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस बारें में बीमा कंपनी को जरुर बताएं। इससे वो आपको सही सलाह देकर स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने में आपकी मदद कर सकेंगी। कम से कम अपवाद वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करना बेहतर होता है।

साझा भुगतान – माता-पिता के लिए बनीं स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में साझा भुगतान क्लॉज शामिल होता है। इस क्लॉज का सावधानी से अध्ययन करना चाहिए। इसके अनुसार बीमाधारक को आपात चिकित्सीय स्थिति में अपने चिकित्सा खर्च का एक हिस्सा वहन करना होता है। उदाहरण के लिए मान लें कि कुल चिकित्सा बिल 30 हजार रुपये है और आपके पिता स्वास्थ्य बीमा के समय 30% भुगतान करने की सहमति देते हैं, तो आपके पिता को 3 हजार रुपये अपनी जेब से देने होंगे।

नेटवर्क अस्पताल – कोशिश करें की वह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुने जिसका नेटवर्क अस्पताल आपके घर से पास हो। ऐसे में किसी आपात स्थिति में माता-पिता को अस्पताल में भर्ती करना आसान होगा। यदि ऐसा कोई अस्पताल आस-पास नहीं है, तो उसे चुनें जो कम दूरी पर हो। पॉलिसी के नेटवर्क अस्पतालों के बारे में अच्छे से जान समझ लें।

माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे चुने

माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना चुनने के लिए मुख्य रुप से निम्न बातों का ध्यान रखें –

आयु सीमा – माता-पिता के लिए वह स्वास्थ्य बीमा योजना चुनें जिसमें प्रवेश की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक हो। कुछ बीमा योजनाएं 60 साल में प्रवेश के बाद 80 साल की उम्र तक सेवाएं देती हैं। आप इस उम्र के आगे भी योजना को रिन्यू कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम आयु 90 वर्ष होती है। इस उम्र के बाद योजना को रिन्यू नहीं किया जा सकता। IRDA के नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि बीमा कंपनियों को नागरिकों को 65 वर्ष की आयु तक एक नई वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने की अनुमति देनी चाहिए। ऐसे कई बीमा कंपनियां हैं जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती हैं। आपको बस सही का चयन करना है। कोशिश करें की वही स्वास्थ्य बीमा योजना का चयन करें, जो आपको अधिकतम आयु तक योजना को रिन्यू करने की अनुमति देती है।

सभी रोग कवर हों – जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल की समस्याओं जैसे रोगों से पीड़ित होने की संभावना बहुत अधिक होती है। ऐसे में जब आप माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लें, तो सुनिश्चित करें कि योजना में इस तरह के सारे रोग कवर हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here