जाने हेल्थ इंश्योरेंस फैमिली प्लान के बारे में

0
346
family health insurance plan

जाने हेल्थ इंश्योरेंस फैमिली प्लान के बारे में

जब हमारा स्वास्थ्य ठीक होता है, तो हमें कठिन से कठिन काम करने में उत्साह जागता है। हम आगे बढ़कर काम को करते हैं, लेकिन यदि हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं है या हमारे परिवार में ही किसी को कुछ बीमारी या परेशानी है, तो हमारा मन काम करने में उस तरह से नहीं लगता। हम अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की चिंता के साथ-साथ बीमारी में लगने वाले पैसे के बारे में सोचते रहते हैं। हमें डर सताता रहता है कि इतने पैसे कहां से आएंगे, कैसे व्यवस्था करेंगे आदि। इसके साथ ही बढ़ती महंगाई और किसी प्रोडक्ट की तरह मार्केट में आती नई-नई जानलेवा बीमारियों के कारण हॉस्पिटल और दवाइयों का खर्चा उठाना हर किसी के बस की बात नहीं होती, इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे हेल्थ इंश्योरेंस (स्वास्थ्य बीमा) जरुर करायें।

क्या है स्वास्थ्य बीमा

आप निर्धारित रुपये जमा करके किसी कंपनी की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। फिर कंपनी इसकी शर्तों के अनुसार आपको कोई बीमारी होने पर आपके हॉस्पिटल और दवाइयों का खर्चा उठाती है। इसमें खर्चे की अधिकतम राशि पॉलिसी के समय तय होती है।

व्यक्तिगत और परिवार स्वास्थ्य बीमा

कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत रुप से या परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा ले सकता है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा में एक अकेले व्यक्ति को इसका लाभ मिलता है, जबकि परिवार स्वास्थ्य बीमा में परिवार के सभी सदस्य इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

परिवार स्वास्थ बीमा को फैमिली फ्लोटर बीमा प्लान कहा जाता है। इस तरह के प्लान में पूरे परिवार को कवर प्रदान किया जाता है। इसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग बीमा प्लान लेने की जरुरत नहीं होती। एक ही प्लान में परिवार के सभी लोग कवर हो जाते हैं। यह प्लान व्यक्तिगत प्लान से सस्ता पड़ता है।

परिवार स्वास्थ बीमा में इन्हें मिलता है कवर

फैमिली फ्लोटर बीमा प्लान में पती-पत्नी, बच्चे और माता-पिता को कवर दिया जाता है। इसके साथ सास-ससुर को भी इस प्लान के तहत कवर दिया जा सकता है। इसके तहत अधिकतम 15 लोगों को कवर दिया जा सकता है।

कर सकते हैं रिन्यु

फैमिली फ्लोटर बीमा प्लान के लिए अलग-अलग कंपनियों का रिन्युएबल प्लान अलग-अलग होता है। लेकिन अधिकतर कंपनियां 60 से 65 वर्ष की उम्र तक रिन्यु करने की सुविधा देती हैं। कई कंपनियां आजीवन रिन्यु की सुविधा भी देती हैं।

गंभीर बीमारी के लिए कवर

फैमिली फ्लोटर प्लान में आप गंभीर बीमारी के लिए एड ऑन कवर भी ले सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको थोड़ा अधिक प्रीमियम देना होता है और पूरे परिवार के लिए इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी साल कोई क्लेम नहीं लेते तो आपको नो क्लेम बोनस मिलता है। इससे आपका कवर और बढ़ जाता है।

फायदे का सौदा है परिवार स्वास्थ्य बीमा

परिवार स्वास्थ्य बीमा निम्न तरह से फायदा पहुंचाता है – 

बीमा कवर – स्वास्थ्य बीमा कवर परिवार के चिकित्सीय खर्चों का ध्यान रखता है और अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों तथा एम्बुलेंस खर्च को कवर करता है।

वित्तीय मजबूती – जीवन में पता नहीं कब किस को क्या बीमारी हो जाए। ऐसे में परिवार स्वास्थ्य बीमा  अन्य किसी पर वित्तीय निर्भरता किए बिना गुणवत्ता उपचार का लाभ प्रदान करता है। इससे परिवार की वित्तीय स्थिति मजबूत बनी रहती है।

तनाव मुक्त – किसी के बीमार होने पर इलाज के लिए पैसा कहां से आयेगा इसे सोचकर परिवार के लोग तनाव लेते हैं और पैसा नहीं होने पर उधार लेकर इलाज कराते हैं इससे उनपर कर्ज भी बढ़ता जाता है। लेकिन परिवार स्वास्थ्य बीमा लेने से आप गरिमापूर्ण और तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं।

टैक्स बचत – परिवार स्वास्थ्य बीमा लेने पर टैक्स में छूट भी मिलती है। इससे अच्छी खासी बचत हो सकती है।

बहुत विकल्प हैं उपलब्ध

देश में परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना की कई कंपनियों की कई स्कीम्स उपलब्ध हैं, जिनका चयन हम अपनी जरुरत के हिसाब से कर सकते हैं। इन पॉलिसीज में बजट के हिसाब से सस्ती, महंगी और मीडियम सभी तरह की स्कीम्स उपलब्ध हैं। जैसे ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी हैप्पी फैमिली फ्लोटर योजना उपलब्ध कराती है, वहीं स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी फैमिलीऑप्टिमा नामक पॉलिसी अपने ग्राहकों को देती है। स्मार्थ हेल्थ योजना भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस द्वारा संचालित है, वहीं आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस आई हेल्थ नामक योजना चलाती है। इसके साथ ही कई और कंपनियां हैं, जो परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करती हैं। इस सभी के अपने अलग-अलग नियम शर्ते होती हैं। पॉलिसी लेने से पूर्व इन शर्तों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।

हमारी सलाह है कि आप सभी परिवार स्वास्थ्य बीमा जरुर करायें। क्योंकि बीमारियां और परेशानियां किसी को बताकर नहीं आतीं। और एक बड़ी बीमारी आपकी वर्षों की कमाई को कुछ ही दिनों में खत्म कर सकती है। साथ ही पैसे का अभाव भी आपको बीमारियों से लड़ने में कमजोक कर सकता है अत: सुरक्षित रास्ता चुने, जिससे वर्तमान के साथ आपका भविष्य भी बेहतर है सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here