आपने माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा लें

0
300
Did you get a Health Insurance for Your Parents

आपने माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा लें

माता-पिता हमें जन्म देते हैं और हमारी सभी जरुरतों का ध्यान रखते हैं। वो खुद आभावों में रहते हुए हमारी सभी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। ऐसे में हम बच्चों का भी दायित्व बनता है कि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी न होनी पाये और बढ़ती उम्र के साथ उन्हें होने वाली बीमारियों का बिना किसी परेशानी के अच्छा इलाज हो सके। इसलिए बच्चे माता-पिता का स्वास्थ्य बीमा कराने और उनकी देखभाल करने को अपनी प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक समझते हैं। हम अपने माता-पिता की अच्छी देखभाल करके और स्वास्थ्य रखकर उन्हें खुश रख सकते हैं। जैसे-जैसे हमारे माता-पिता की उम्र बढ़ती जाती है। उन्हें कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। इस कारण उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराना होता है। इस कारण कई बार हमारा मासिक बजट बिगड़ जाता है। बढ़ती मंहगाई और खर्चों के कारण हम और माता-पिता टेंशन में आते हैं। चिड़चिड़ाने लगते हैं और इससे घर का माहोल भी तनावपूर्ण बना रहता है। इसलिए हमें समय रहते अपने माता-पिता का स्वास्थ्य बीमा करा लेना चाहिए। यह उनके लिए पर्याप्त और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करता है। स्वास्थ्य बीमा योजना माता-पिता को तनाव मुक्त और सम्मानजनक जीवन जीने में भी मदद करती है। इसके होने से वो किसी पर निर्भर रहे बिना अपना मेडिकल खर्च खुद उठाने में सक्षम होते हैं। यदि हम माता-पिता का स्वास्थ्य बीमा करा देते हैं, तो हमें भी आर्थिक मदद मिलेगी और वित्तीय संकट की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि देखा जाता है कि दवाइयां और स्वास्थ्य पर होने वाला खर्च हर साल बढ़ रहा है। इससे आम लोगों को अधिक परेशानी होती है। किसी के भी साथ चिकित्सा आपात स्थिति हो सकती है। इस तरह की अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहना सबसे अच्छा होता है। इसलिए हमें अपने माता-पिता का स्वास्थ्य बीमा जरुर कराना चाहिए। यह उनके जीवन को अधिक शांतिपूर्ण और सुरक्षित बनाने में मदद करता है।

माता-पिता का हेल्थ इंश्योरेंस कराते समय इन बातों का रखें ध्यान

माता-पिता का स्वास्थ्य बीमा कराते समय हमें निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए –

कवरेज विकल्पों का अध्ययन करें – आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों जैसे माता-पिता को विभिन्न बीमारियों और अस्पताल से संबंधित खर्चों के लिए ज्यादा कवर की जरुरत होती है। हमें बीमा कराने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि योजना में अस्पताल में भर्ती होने के बाद और पहले का खर्च, डेकेयर और गंभीर बीमारियां आदि शामिल हैं या नहीं।

एंट्री उम्र – हमें सबसे पहले प्रवेश आयु की जाँच करनी चाहिए और उस योजना का चयन करना चाहिए जो अधिकतम उम्र तक कवरेज प्रदान करती हो। माता-पिता के लिए एक सही स्वास्थ्य बीमा योजना वही है, जो अधिकतम उम्र तक ज्यादा से ज्यादा कवरेज प्रदान करे।

विभिन्न योजनाओं की तुलना करें – बाजार में बहुत से विकल्प मौजूद हैं। हमें सभी विकल्पों का विश्लेषण करना चाहिए। हमें उस योजना का चयन करना चाहिए जिसकी प्रतीक्षा अवधि कम हो। इसके साथ ही हमें सभी योजनाओं की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उपयुक्त योजना का चयन करना चाहिए।

नेटवर्क अस्पताल – योजना लेने से पहले योजना में शामिल नेटवर्क अस्पताल की जांच करनी चाहिए। हमें देखना चाहिए की योजना में हमारे शहर या घर के पास के अस्पताल को शामिल किया गया है कि नहीं। उस योजना का चयन करना बेहतर होता है, जिसमें बड़ी संख्या में नेटवर्क अस्पताल शामिल होते हैं।

शर्तों को ध्यान से पढ़ें – बाद में होने वाली परेशानी से बचने के लिए योजना लेने से पहले उसमें उल्लेखित शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही दावों की अस्वीकृति या पॉलिसीधारक को किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए योजना के सभी नियमों और शर्तों को ध्यान से समझना चाहिए।

माता-पिता के स्वास्थ्य बीमा की मुख्य विशेषताएं

  • इन स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में प्रतीक्षा अवधि होती है, जो गंभीर बीमारी और पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवर प्रदान करती है।
  • माता-पिता के लिए उपलब्ध अधिकतर स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में आजीवन नवीकरण जैसी सुविधाएं होती हैं।
  • इन बीमा योजनाओं में एक ही पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को अपने पति या पत्नी को जोड़ने की सुविधा रहती है।
  • कुछ पॉलिसी सह-भुगतान की सुविधा प्रदान करती हैं, इससे पॉलिसीधारक को कम प्रीमियम दरों पर योजनाओं का लाभ मिलता है।

माता-पिता के स्वास्थ्य बीमा से होने वाले लाभ

बीमा कवर – स्वास्थ्य बीमा कवर माता-पिता पर होने वाले चिकित्सीय खर्चों को कवर करता है और अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों, डेकेयर खर्चों और एम्बुलेंस शुल्कों आदि को कवर करता है।

वित्तीय स्वतंत्रता – अधिक उम्र में कभी भी होने वाली चिकित्सा आपात स्थिति में माता-पिता किसी पर भी वित्तीय निर्भरता किए बिना गुणवत्तापूर्ण उपचार का लाभ उठा सकते हैं। 

पहले से मौजूद बीमारियों में कवर – स्वास्थ्य बीमा माता-पिता को पहले से मौजूद बीमारियों को भी कवर प्रदान करता है।

टैक्स लाभ – 60 वर्ष से अधिक की आयु के माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लेने पर आपको प्रति वर्ष 50 हजार रुपये का टैक्स लाभ मिलता है।

अत: भविष्य में होने वाली परेशानियों और माता-पिता को चिंतामुक्त जिंदगी और गुणवत्तापूर्ण इलाज देने के लिए उनका स्वास्थ्य बीमा जरुर करायें। यह उनकी दूसरों पर निर्भरता कम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here