क्या मैं तुरंत स्वास्थ्य बीमा का उपयोग कर सकता हूं?

0
454
Can I use Health Insurance Immediately

क्या मैं तुरंत स्वास्थ्य बीमा का उपयोग कर सकता हूं?

स्वास्थ्य बीमा लेने वाले पॉलिसीधारकों के मन में अक्सर यह प्रश्न उठता है कि बीमा कराने के कितने दिनों बाद उन्हें इसका लाभ मिलने लगेगा। शुरुआती दिनों में किस-किस के लिए कवर मिलता है। कितने दिनों बाद पूरी तरह से स्वास्थ्य बीमा का लाभ लिया जा सकता है। क्या वो तुरंत बीमा का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कई सवाल लोगों के मन में उठते हैं। इस लेख के माध्यम से हम इसी तरह के सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

बीमारी में नहीं दुर्घटना में कर सकते हैं तुरंत उपयोग

आप स्वास्थ्य बीमा योजना की सभी कागजी कार्रवाई पूरे करने और मेडिकल टेस्ट का परिणाम आने के बाद से ही कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में बीमा का उपयोग करने से पहले एक प्रतीक्षा अवधि होती है। इसका मतलब है कि प्रतीक्षा अवधि के दौरान होने वाली कोई भी बीमारी के लिए बीमा कंपनी द्वारा कवर नहीं दिया जाता। अपकी योजना के अनुसार प्रतीक्षा अवधि 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने और 1 वर्ष तक हो सकती है। उदाहरण के लिए हृदय रोगों के लिए 6 महीने की प्रतीक्षा अवधि होती है। यदि आपको इस दौरान कोई ह्दय से संबंधित बीमारी हो गई है और बाईपास या अन्य सर्जरी कराना है, तो बीमा कंपनी इसका खर्चा नहीं उठाएंगी क्योंकि यह सर्जरी आपकी प्रतीक्षा अवधि के दौरान हो रही है। प्रतिक्षा अवधि बीमा पॉलिसी में पहले से निर्धारित की जाती है। लेकिन पॉलिसी लेने के बाद प्रतीक्षा अवधि में आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, तो बीमा कंपनियां इसके लिए आपको कवर प्रदान करती हैं। इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे स्वास्थ्य बीमा योजना लेने से पहले यह अच्छी तरह जान लें कि योजना की प्रतिक्षा अवधि क्या है और आपको कब से कवर मिलना शुरु हो जायगा।

स्वास्थ्य बीमा योजना लेने से पहले हमें प्रतीक्षा अवधि को समझना महत्वपूर्ण है।

प्रतीक्षा अवधि क्या है?

प्रतीक्षा अवधि वह समय होता है, जब आपको पॉलिसी के तहत सूचीबद्ध बीमारियों में कवर प्राप्त करने से पहले कुछ महीनों का इंतजार करना होता है। बीमा कंपनियां इस अवधि के दौरान आपके द्वारा बीमारी के लिए किए गए किसी भी दावे का निपटान नहीं करती हैं। इसके साथ ही अधिकांश बीमा कंपनियां कुछ वर्षों की प्रतीक्षा अवधि के बाद ही पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती हैं।

प्रतीक्षा अवधि के प्रकार

बीमा कंपनियों द्वारा प्रतीक्षा अवधि को मुख्य रुप से तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। ये श्रेणियां हैं –

प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि – यदि आप प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि के दौरान बीमार पड़ते हैं और अस्पताल में भर्ती होते हैं या बीमारी से संबंधित अन्य खर्च करते हैं, तो बीमा कंपनी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इस दौरान आपको कोई लाभ नहीं देगी। इस दौरान सिर्फ आकस्मिक दुर्घटना के कारण हुए मेडिकल और अस्पताल के खर्चों को कंपनी द्वारा कवर किया जाता है। अधिकांश बीमा कंपनियों की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में 30 दिनों की प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि होती है।

पूर्व की स्थितियों के लिए प्रतीक्षा अवधि – यदि आप बीमा पॉलिसी लेते समय या उससे पहले किसी भी चिकित्सकीय स्थिति से पीड़ित हैं, तो इसके लिए भी कंपनी द्वारा उपचार खर्च को कवर नहीं किया जाता है। यह अवधि पहले से मौजूद बीमारी के प्रकार और गंभीरता के आधार पर कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक हो सकती है। कैंसर, स्ट्रोक, मधुमेह और गठिया जैसी गंभीर बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि 4 वर्ष होती है, जबकि कम गंभीर बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि 1-2 वर्ष होती है। मतलब प्रतीक्षा अवधि पूरी होने के बाद घोषित बीमारियों से संबंधित किसी भी चिकित्सा व्यय के लिए दावा किया जा सकता है।

रोग विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि – यदि कोई व्यक्ति कोई बीमा पॉलिसी लेने के दौरान पहले से किसी बीमारी से पीड़ित है, तो इससे होने वाले अस्पताल या चिकित्सा व्यय को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर नहीं किया जाता है। आम तौर पर बीमा कंपनी द्वारा आपको इस तरह की शर्तों और बीमारियों की एक सूची प्रदान की जाती है, जिन्हें रोग विशिष्ट प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने के बाद ही कवर किया जायेगा। उदाहरण के लिए कुछ बीमा कंपनियों द्वारा गर्भावस्था की प्रतीक्षा अवधि 9-48 महीने निर्धारित की गई है। इस अवधि के बाद ही कंपनियां मातृत्व लाभ प्रदान करती हैं।

क्या कम हो सकती है प्रतीक्षा अवधि

पहले से मौजूद बीमारियों और गंभीर चिकित्सा स्थितियों में महंगे उपचार की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में कुछ बीमा कंपनियां उच्च प्रीमियम का भुगतान करके प्रतीक्षा अवधि को कम करने का विकल्प प्रदान करती हैं। लेकिन हो सकता है यह सुविधा हर वक्त उपलब्ध न हो। इसलिए जब आप स्वस्थ्य हों तब स्वास्थ्य बीमा करायें और उस योजना का चयन करें जिसमें प्रतीक्षा अवधि सबसे कम हो।

ऊपर की बातों से स्पष्ट होता है कि आप प्रतीक्षा अवधि के बाद ही हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप पहली बार हेल्थ इंश्योरेंस खरीद रहे हैं, तो आपको बहुत सावधानी के साथ सभी शर्तों और नियमों को पढ़कर-समझकर खरीदना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here