यह है टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सबसे अच्छी उम्र

0
234
best age to buy term insurance

यह है टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सबसे अच्छी उम्र

टर्म इंश्योरेंस आज के समय की एक महत्वपूर्ण बीमा योजना है। यह परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने में मदद करती है और असामयिक निधन होने पर परिवार की वित्तीय जरुरतों का ख्याल रखती है। घर में यदि एक ही कमाने वाला हो तो उसके ऊपर कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं, जैसे माता-पिता की देखभाल करना, बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाना, मासिक खर्चे तथा भविष्य की जरुरतों के लिए पैसा बचाना आदि। यदि इस स्थिति में घर के कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो जाये तो परिवार को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मृत्यु पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है। एक परिवार में एक कमाने वाले सदस्य की मृत्यु एक विशाल वित्तीय संकट लाती है। यह कभी भी और किसी भी घटना-दुर्घटना या बीमारी के रुप में आ सकती है। इसलिए समय रहते हुए हर किसी को अपना टर्म बीमा कराना चाहिए। इसमें पॉलिसी के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिवार को वित्तीय लाभ मिलता है। इस तरह की पॉलिसी की अवधि आमतौर पर 10 से 40 साल तक होती है। इन्हें जितनी जल्दी खरीदी जाए उतना अच्छा होता है क्योंकि इसमें मिलने वाले लाभ उम्र के साथ कम होते जाते हैं। इसलिए लोगों के मन में अक्सर प्रश्न रहता है कि टर्म पॉलिसी खरीदने की सबसे अच्छी उम्र क्या है। इस लेख के माध्यम से हम इसी बात की जानकारी दे रहे हैं। साथ ही अलग-अलग उम्र में इन्हें खरीदने से होने वाले लाभ और हानि के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

20 साल की उम्र में – यह उम्र हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण चरण होती है। इस उम्र में लोग शैक्षणिक जीवन को छोड़कर, व्यावसायिक जीवन में प्रवेश करते हैं। आपको इस उम्र में कुछ हद तक अपने निर्णय खुद करनी की स्वतंत्रता मिल जाती है और इस समय आप अपने वेतन का उपयोग उस तरीके से कर सकते हैं, जिस तरह से आप चाहते हैं, क्योंकि इस उम्र में आपकी जिम्मेदारियां कम होती हैं। अत: इस उम्र में टर्म बीमा लेना सबसे अच्छा होता है। इससे आपको कम उम्र में बचत करने की आदत विकसित करने में मदद मिलती है और बहुत कम प्रीमियम पर बीमा का लाभ मिलता है। क्योंकि इस उम्र में आप अधिक स्वस्थ होते हैं और आमतौर पर कोई बीमारी नहीं होती। इस उम्र में आप केवल 315 रुपये के मासिक प्रीमियम के साथ 50 लाख रुपये का बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं।

30 साल की उम्र में – इस उम्र में अधिकतर लोग शादी करते हैं और अपने पारिवारिक जीवन की शुरुआत करते हैं। इस समय लोग धीरे-धीरे गंभीर और परिवार के प्रति चिंतित होने लगते हैं। इस उम्र में बीमा खरीदने से परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। यह समय टर्म बीमा खरीदने का सही समय होता है, क्योंकि जब आप अपने परिवार के पास नहीं होंगे तो यह आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने में मदद करेगा और इस उम्र में भी कम प्रीमियम पर आप योजना का लाभ ले सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप 32 वर्षीय व्यक्ति हैं और धूम्रपान नहीं करते हैं, तो आपको 7 हजार से भी कम वार्षिक प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपये तक का कवर मिल सकता है। साथ ही यदि बीमा पॉलिसी दस साल से अधिक समय से सक्रिय होती है तो आमतौर पर दावा अस्वीकृति अनुपात अपेक्षाकृत कम होता है।

40 साल की उम्र में –  इस उम्र में लोगों के पास आमतौर पर होम लोन, रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की उच्च शिक्षा, माता-पिता की देखभाल आदि तरह की जिम्मेदारियां होती हैं। इस उम्र में परिवार के कमाने वाले के साथ कुछ अनहोनी हो जाये तो परिवार पर भारी वित्तीय संकट आ सकता है। इस तरह के संकट से बचने के लिए टर्म बीमा का लाभ उठाना चाहिए। इसके साथ ही आपको एक अच्छे टर्म इंश्योरेंस प्लान का चयन करना चाहिए, जिसका कवर आपके बच्चों की शिक्षा, माता-पिता की देखभाल और भविष्य की अन्य जरुरतों के लिए पर्याप्त हो। उदाहरण के लिए यदि आप 48 साल की उम्र में धूम्रपान नहीं करते हैं और आपकी वार्षिक आय 10 लाख या उससे अधिक है, तो आप 37 हजार के वार्षिक प्रीमियम पर 2 करोड़ रुपये तक का कवर ले सकते हैं।

50 साल की उम्र में – 50 साल से अधिक की उम्र पर टर्म बीमा लेने पर कंपनी द्वारा अधिक प्रीमियम राशि ली जाती है। यह प्रीमियम राशि 40 साल की उम्र में टर्म बीमा खरीदने पर देने वाले प्रीमियम से दोगुनी भी हो सकती है।

65 साल की उम्र में – आप रिटायरमेंट के बाद भी टर्म इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं। कुछ कंपनियां 75 वर्ष की आयु तक कवर प्रदान करती हैं।

कम उम्र में टर्म बीमा लेने के फायदे

कम प्रीमियम – आमतौर पर यह धारणा है कि आप जितने छोटे होते हैं उतने ही स्वस्थ होते हैं। इसका लाभ टर्म बीमा कराते समय भी मिलता है। आप जितनी कम उम्र में बीमा लेगें आपकी प्रीमियम राशि उतनी ही कम होगी।

टेंशन फ्री जिंदगी – आप जितनी जल्दी बीमा ले लेंगे उतनी जल्दी अपनी गैरमौजूदगी में परिवार को होनी वाली परेशानी से टेंशन फ्री हो जायेंगे और एक आरामदायक जिंदगी जी सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here