टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय 100 प्रतिशत दृढ़ रहें

0
217
Be 100 percent Sure when buying term insurance

टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय 100 प्रतिशत दृढ़ रहें

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हमें जोखिम से सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें पॉलिसीधारक एक निश्चित समयावधि तक प्रत्येक वर्ष प्रीमियम राशि का भुगतान करता है। यदि किसी पॉलिसीधारक की योजना की अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो नामित व्यक्ति को बीमा राशि मिलती है, जिसे मृत्यु लाभ कहा जाता है। यदि पॉलिसीधारक योजना की अवधि तक जीवित रहता है, तो नामित व्यक्ति को कोई पैसा नहीं दिया जाता है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति 20 साल के लिए 5 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है, तो उसका परिवार पॉलिसीधारक की 20 साल की अवधि के दौरान मृत्यु होने पर ही पैसे का हकदार होगा। यदि व्यक्ति 20 वर्ष की अवधि तक जीवित रहता है, तो वो और उसका परिवार किसी भी भुगतान का हकदार नहीं होता है। इसके साथ ही बीमा कंपनी को पूरे प्रीमियम का भुगतान 20 साल की अवधि के दौरान करना होगा और इसमें बचत या निवेश का कोई चांस नहीं होता। यह 100 प्रतिशत जोखिम कवर है। इसी कारण टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने वालों को विशेषज्ञ सलाह देते हैं वे इस तरह का प्लान चुनें जिसकी नीतियां परिवर्तनीय हों, ताकि जरूरत पड़ने पर या बाद में इसे कैश-वैल्यू प्लान में बदला जा सके। टर्म इंश्योरेंस प्लान आमतौर पर छोटे परिवार और सीमित आय वाले लोगों के लिए उपयुक्त होता है। टर्म इंश्योरेंस के माध्यम से परिवार में कमाने वाले की असमय मृत्यु होने पर कवर मिलता है, जिससे उसके परिवार को बच्चों की फीस, लोन और अन्य खर्चों को पूरा करने में वित्तीय मदद मिलती है। टर्म प्लान लेते समय हमें प्लान की क्या जरुरत है। हमारे पास कुछ कमी नहीं है। प्लान लेके क्या फायदा होगा आदि तरह की बातों से बचना चाहिए और 100 प्रतिशत निश्चिंत और दृढ़ रहना चाहिए, क्योंकि अनहोनी किसी के भी साथ हो सकती है और यह हमारी गैर मौजूदगी में हमारे परिवार को कई प्रकार की सुविधा प्रदान करता है।

वित्तीय सुरक्षा – टर्म इंश्योरेंस प्लान हमारे परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। हमारे लिए परिवार पहले होता। हम रहें न रहें अपने परिवार की जरुरतों का हमेशा ध्यान रखते हैं। हम सोच सकते हैं कि हमारी अनुपस्थिति में परिवार कैसे जीवन यापन करेगा। इसलिए समान जीवन शैली बनाए रखने और परिवार को अन्य वित्तीय परेशानियों से बचाने का एकमात्र उपाय टर्म इंश्योरेंस प्लान है।

इंक्रीजिंग टर्म इंश्योरेंस प्लान – बढ़ते टर्म इंश्योरेंस प्लान के मामले में बीमित राशि प्रत्येक वर्ष पूर्वनिर्धारित दर पर बढ़ती रहती है। इस तरह का टर्म प्लान लगातार बढ़ती महंगाई से बचाने में मददगार होता है।

प्रीमियम की वापसी के साथ टर्म इंश्योरेंस प्लान – टर्म इंश्योरेंस प्लान्स में सबसे लोकप्रीय प्लान्स में से एक है प्रीमियम की वापसी के साथ टर्म इंश्योरेंस प्लान। प्रीमियम आपको परिपक्वता लाभ के रूप में दिया जाता है। हममें से कई लोग टर्म इंश्योरेंस योजनाओं में नकद पैसे की अपेक्षा करते हैं। यही एंडोमेंट लाइफ प्लान की लोकप्रियता के पीछे के मुख्य कारणों में से एक है। इसमें परिपक्वता लाभ प्रदान किया जाता है। इसमें हमारे प्रीमियम की वापसी हो जाती है। इस प्लान को हम निवेश की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।

लेविल टर्म इंश्योरेंस प्लान – लेविल टर्म इंश्योरेंस प्लान टर्म इंश्योरेंस योजना का एक सरल रूप है। इसमें बीमित राशि पॉलिसी की अवधि के दौरान एक समान रहती है। बीमा कंपनी पॉलिसीधारक के निधन पर नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ देती है। ऐसी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है, जो असमय निधन पर परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए किसी योजना की तलाश में रहते हैं।

टर्म इंश्योरेंस ही क्यों करायें – टर्म इंश्योरेंस की लोकप्रियता और लोगों द्वारा इस योजना को खरीदने के पीछे कई कारण हैं। उनमें से कुछ हैं –

गंभीर बीमारियों के खिलाफ कवर – इसमें गंभीर बीमारियों के खिलाफ कवर दिया जाता है।

सस्ती प्रीमियम दरें – कम प्रीमियम दर पर आप योजना का लाभ ले सकते हैं, जो हर किसी के लिए संभव होता है।

टैक्स लाभ – आईटी अधिनियम 1961 की धारा 80 सी और धारा 10 (10 डी) के तहत पॉलिसीधारक को टैक्स में छूट मिलती है।

आश्रितों को वित्तीय सुरक्षा पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार और आश्रितों को वित्तीय सुरक्षा मिलती है।

लंबी पॉलिसी अवधि – टर्म इंश्योरेंस प्लान लंबी अवधि की योजना होती है। इन योजनाओं में कोई व्यक्ति 40 साल तक के लिए पॉलिसी कवर का विकल्प चुन सकता है। आपकी वित्तीय प्रतिबद्धता की अवधि बीमा पॉलिसी की अवधि निर्धारित करती है। बीमा पॉलिसियों की अवधि आम तौर पर 5 से 40 साल तक की होती है। हालाँकि यह अवधि पॉलिसी धारक की पॉलिसी लेने की उम्र पर भी निर्भर करती है। जितनी कम उम्र में आप पॉलिसी लेते है, उतने ही लंबे समय तक आप कवर का लाभ ले सकते हैं।

आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं। टर्म प्लान खरीदने से पहले पूरी तरह से जांच-परख कर लेनी चाहिए और सुविधाओं, प्रकारों, नीति शर्तों, और लाभों के संदर्भ में अलग-अलग कंपनियों की योजनाओं की तुलना करनी चाहिए। तभी आप अपने लिए एक अच्छे प्लान का चयन कर सकते हैं और इसे लेने के बाद 100 प्रतिशत निश्चिंत रह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here