पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के बारे में पूरी जानकारी

0
558
pre approved personal loan

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के बारे में पूरी जानकारी

आप आमतौर पर देखते या सुनते होंगे कि आपके पास या आपकी जान-पहचान वालों के पास अक्सर ई-मेल या संदेश आते हैं, जिनमें लिखा होता है कि आप पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण (Pre approved Personal loan) के लिए पात्र हैं और आप यह लोन ले सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपके आवेदन के बिना बैंक ने इस तरह के ऋण को क्यों और कैसे स्वीकृति दी? नहीं सोचा होगा। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको पूर्व स्वीकृत पर्सनल लोन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण क्या है?

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण संपार्श्विक (collateral) मुक्त अल्पकालिक ऋण होता है, जिसे आमतौर पर उत्कृष्ट क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के लिए स्वीकृत किया जाता है। इस प्रकार के ऋण की पेशकश बैंकों द्वारा उन ग्राहकों को की जाती है, जो कुछ मौजूदा मानदंडों को पूरा करते हैं। बैंक विभिन्न प्रक्रिया के माध्यम से अपने ग्राहकों की पैसों की आवश्यकताओं की पहचान करता है और इस तरह की पेशकश करता है, जिससे पात्र ग्राहक सुविधानुसार कम ब्याज दर पर ऋण ले सकें।

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण की मुख्य विशेषतायें

  • आवेदन प्रक्रिया पेपरलेस और पूरी तरह से ऑनलाइन होती है।
  • इसकी प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज होती है और इसमें लगभग बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।
  • कम ब्याज दर और अपनी सुविधा के अनुसार पुनर्भुगतान जैसे विशेष प्रस्ताव बैंक द्वारा मिलते हैं।
  • प्रोसेसिंग फीस कम रहती है और कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता।

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्रता मानदंड

  • पूर्व स्वीकृत ऋण आमतौर पर उन ग्राहकों को पेश किये जाते हैं, जो लंबे समय से बैंक से जुड़े हुये होते हैं और जिनका बैंकिंग लेनदेन तथा बैंक से संबंध अच्छे होते हैं।
  • यदि आपके पास अच्छा क्रेडिट स्कोर, अच्छा बैंक बैलेंस, बचत का नियमित और पर्याप्त साधन, अच्छी आय और बहुत अच्छा पुनर्भुगतान का इतिहास रहा है, तो आप इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं।
  • पूर्व स्वीकृत ऋण एक निश्चित सीमा तक स्वीकृत होते हैं, जिसका मूल्यांकन और निर्धारण आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर किया जाता है।

पूर्व स्वीकृत ऋण लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आमतौर पर बैंक द्वारा इस तरह के ऋण की स्वीकृति अपने मौजूदा ग्राहकों को दी जाती है। इसलिए इसकी प्रक्रिया छोटी होती है और कुछ खास दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती। आप अपने ई-मेल में आये पूर्व स्वीकत ऋण के ऑफर पर क्लिक करके विभिन्न चरणों को पूरा कर ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप बैंक के मौजूदा ग्राहक नहीं हैं, तो आपको सत्यापन के लिए निम्न दस्तावेज जमा करने होंगे –

  • पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप
  • पहचान प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • केवाईसी दस्तावेज

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के लाभ

पूर्व स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण के निम्न लाभ हैं –

नाममात्र समय में पैसे की उपलब्धता – इस तरह के ऋण बहुत ही कम समय में स्वीकृत हो जाते हैं। यदि आपकी प्रोफाइल पात्रता मानदंडों को पूरा करती है, तो पैसा आसानी से स्वीकृत कर दिया जाता है। यदि आप बैंक के मौजूदा ग्राहक होते हैं, तो एक दिन के भीतर पैसा आपके खाते में आ जाता है।

कम ब्याज दर – पूर्व स्वीकृत ऋण की ब्याज दरें अपेक्षाकृत कम होती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बैंक ग्राहक के क्रेडिट स्कोर और पुनर्भुगतान के इतिहास के आधार पर ऐसे प्रस्तावों को मंजूरी देते हैं। बैंकों द्वारा कुछ चुनिंदा ग्राहकों को ही यह प्रस्ताव दिया जाता है और बैंक जानते हैं कि आपकी आय स्थिर है। इसलिए बैंक कम ब्याज दर पर ऋण की पेशकश करते हैं।

कहीं भी कर सकते हैं उपयोग – पूर्व स्वीकृत ऋण का उपयोग करने की कोई सीमा नहीं होती। आप अपनी किसी भी आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस तरह के ऋण के पैसे का उपयोग कर सकते हैं। आपको इस तरह के ऋण के उद्देश्य को बताने की आवश्यकता नहीं होती है।

बिना दस्तावेज के स्वीकृति – आमतौर पर मौजूदा ग्राहकों को कोई भी दस्तावेज जमा नहीं करना होता है, क्योंकि बैंक के पास पहले से ही आपके दस्तावेज होते हैं। साथ ही उसके पास आपके क्रेडिट स्कोर और पुनर्भुगतान की जानकारी भी होती है।

सुविधानुसार पुर्नभुगतान अवधि – इस प्रकार के ऋण की पुनर्भुगतान अवधि आप स्वयं चुन सकते हैं। इनकी पुनर्भुगतान अवधि आमतौर पर 12 महीने से 5 वर्ष तक होती है। आप मासिक किस्त से ऋण को चुका सकते हैं।

पूर्व स्वीकृत ऋण के लिए आवेदन

जब आपके पास पूर्व स्वीकृत ऋण का प्रस्ताव आता है, तो आप एक आसान प्रक्रिया के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आप घर बैठे आसाम से ऑनलाइन प्रस्ताव को स्वीकार कर सकते हैं। आप बैंक में बात करते कुछ औपचारिकताओं को पूरा करके तथा सामान्य जानकारी देकर इसे स्वीकृत कर सकते हैं। औपचारिकता पूरी होने के बाद स्वीकृत राशि आपके खाते में जमा कर दी जाती है। आप निम्न चरणों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

  • नेट बैंकिंग खाते में लॉगिन करें और इसके माध्यम से अनुरोध करें।
  • ऋण पर क्लिक करें और ‘पूर्व-स्वीकृत ऋण’ अनुभाग का चयन करें।
  • पूर्व-स्वीकृत ऋण प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए ‘अप्लाई नाउ’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • ऋण के प्रकार का चयन करें और आवेदन पत्र भरें।

इस तरह के लोन के लिए आवेदन करने से पहले थोड़ी रिसर्च कर लेना फायदेमंद होता है। रिसर्च के माध्यम से आप अपने लिए बेहतरीन विकल्प खोज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here